छिपकली भगाने के 5 सबसे आसान और घरेलू उपाय.

0
1012
छिपकली भगाने के 5 सबसे आसान और घरेलू उपाय.

मनुष्य हमेशा से ही जानवरों से किसी न किसी रूप से जुड़ा रहा है, फिर चाहें वह पालतू जानवर हो या जंगली।  फिर भी बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें घर की दीवारों पर चलती हुई छिपकली पसंद नहीं होंगी। बरसात और  मौसम में यह समस्या और अधिक बढ़ जाती है।  छोटी-छोटी छिपकलियाँ जिनका खाने में गिरने का डर बना रहता है बहुत परेशानी का सबक बन जाती है।  

इन्ही सब परेशानियों के समझते हुए , आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू  नुस्खे बताएँगे जिससे आप आपने घरो को इन छिपकलियों से बचा पाएंगे। इन्ही सब परेशानियों के समझते हुए , आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू नुस्खे बताएँगे जिससे आप आपने घरो को इन छिपकलियों से बचा पाएंगे।  यह उपाय एकदम घरेलू होंगे जिसमे किसी भी प्रकार के हानिकारक रसायनों का उपयोग बिलकुल नहीं किया जायेगा। बाजार में उपलब्ध कई ऐसे हानिकारक सामान उपलब्ध है , जो छिपकली भगाये न भगाये आपके सेहत से समझौता जरूर करेंगे।आइये जानते है वो सरन उपाय . 

1. कॉफ़ी पाउडर और तम्बाकू का मिश्रण 

Coffee Powder

कॉफ़ी पाउडर और तम्बाकू को आपसे में अच्छे से मिला ले।  उसके बाद इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाये और वहाँ रख दे जहाँ छिपकलियाँ अकसर आती रहती है।  इससे होगा ये की  छिपकली इसे खाकर मर जाएंगी या तो इसकी गन्ध से भाग जाएगी।  

2.नेफ्थलीन गोलियां 

नेफ्थलीन गोलियां, ये हर कोई जनता है की इसे जहाँ भी रखदो वहाँ  कीड़े-मकोड़े नहीं आते।  परन्तु यह बात  काम ही लोग जानते होंगे की इससे छिपकलियाँ भी भागती है। इसलिए जहा भी छिपकलियाँ आती जाती हो इसे वह रख देना चाहिए।

3. मोर के पंख

Peacock Feather

मोर के पंख किसे नहीं पसंद होते ? लेकिन क्या आप जानते है की ये छिपकलियों को भागने में कितने कारगर साबित होते है।  यह मोर के पंख छिपकलियों में यह भर्म पैदा कर देते है की यह सांप है और यह इन्हे खा जायेंगे।  इसलिए इस मोर पंख को हमेशा किसी गुलदस्ते के साथ रखना चाहिए।  इससे छिपकलियाँ भाग जाएँगी। 

4. पिपर पेस्टीसाइड स्‍प्रे

पिपर पेस्टीसाइड स्‍प्रे, यह एक बहुत ही अच्छा और घरेलू  उपाय है।  इसमें आपको काली मिर्च के पाउडर को पानी में मिलाना है और इसका घोल बनाना है।  फिर इस घोल को किसी स्प्रे करने वाली बोतल में डाल ले और घर की दीवारों और कोनो में इसका छिड़काव करे।  इससे छिपकली आपके दीवारों और कोने से अपना बसेरा हटा लेगी।  

5. प्याज़ का इस्तेमाल 

प्याज तो हर घर में होता है , लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की सब्जी में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपको छिपकली की परेशानियों से मुक्त करने में भी कारगर है।  

इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह करे , प्याज को टुकड़ो में काट ले और इसे जहा लाइट और बल्ब लगे हो उसके पास लटका दे।  क्युकी प्याज में सल्फर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण बहुत तेज गंध आती है जिससे छिपकली भाग जाती है।  

एक और अतिरिक्त उपाए 

6. लहसुन और प्याज़ का रस 

एक स्प्रे बोतल में प्याज़ और पानी को मिला ले और अच्छे से हिला ले।  फिर इसमें लहसुन की कुछ बुँदे मिला ले और फिर से अच्छे से हिला ले।  इस मिश्रण को घर के कोनो में डाल ले जहाँ छिपकलियों का आना जाना ज्यादा होता है।  इससे छिपकलियाँ फिर से घर में नहीं आएँगी।  

इस तरह आप ऊपर दिए गए कुछ आसान और घरेलु उपायों को अपना कर , छिपकलियों को दूर रख कर , कुढ़ को और अपनों को छिपकली से होने वाली बीमारियों से आसानी से बचा सकते है। 

ऐसे ही अन्य जानकारियों और प्रेरणा दायक कहानियों को पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here