11 Amazing Facts about Indian Armed Forces भारतीय सशस्त्र बल के बारे में 11 आश्चर्यजनक तथ्य ||

0
46
Facts about Indian Armed Forces

11 Amazing Facts about Indian Armed Forces: भारतीय सशस्त्र बल हमारी सरहदों की रक्षा करने वाली एक ऐसी शक्ति है जिसके कारण जम और आप रात को अपने परिवारों के साथ सुकून से सो पाते है।  

भारतीय सशस्त्र बल के अंदर जो सेनाएँ आती है वो है भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल भारत की ढाल और तलवार हैं, जो हमारे हितों को सुरक्षित रखते हैं, हमारे दुश्मन के सामने हमारी ढ़ाल बनकर खड़ी है।  

यहीं कारण है की हमारे देश में हमारी सेनाओं की इतनी इज़्ज़त और सम्मान किया जाता है।  परन्तु यह बहुत ही दुःखद है की हम हमारी सेनाओं के बारे में ऐसी कई रोचक बातें और तथ्य है जो हम नहीं जानते है।  

यह Article आपको हमारे सशत्र सेनाओं के बारे में ऐसे ही तथ्यों के बारे में बताएगा।  आइये जानते है कुछ ऐसे ही  Facts about Indian Armed Forces.

1.भारत दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र, सियाचिन ग्लेशियर को Mean Sea Level(MSL) से 5000 मीटर ऊपर नियंत्रित करता है।

11 Amazing Facts about Indian Armed Forces
Source

 2. भारतीय सैनिकों को ऊंचाई और पर्वतीय युद्ध में सबसे अच्छा माना जाता है।

भारतीय सेना का हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल (HAWS) दुनिया के सबसे विशिष्ट सैन्य प्रशिक्षण केंद्रों में से एक है और इसमें यू.एस., यूके और रूस की विशेष ऑप्स टीमें अक्सर आती रहती हैं। अमेरिकी विशेष बलों ने अफगानिस्तान पर आक्रमण के दौरान अपनी तैनाती से पहले HAWS में प्रशिक्षित किया. 

3. जासूसी और पता लगाने में CIA की सबसे बड़ी विफलता।

भारत ने 1970 के दशक की शुरुआत में और 1990 के दशक के अंत में सीआईए के बिना अपने परमाणु शस्त्रागार का गुप्त रूप से परीक्षण किया, यहां तक ​​कि यह जाने बिना कि क्या हो रहा था।

4. जाति या धर्म के आधार पर आरक्षण का कोई प्रावधान नहीं है।

कड़े परीक्षणों और परीक्षणों के आधार पर सैनिकों की भर्ती उनकी समग्र योग्यता और फिटनेस के आधार पर की जाती है। और एक बार जब भारत का नागरिक सेना में शामिल हो जाता है, तो वह एक सैनिक बन जाता है। और कुछ नहीं।

यह भी पढ़े : परमवीर चक्र सम्मानित Capt. Vikram Batra की शौर्य की कहानी।

5. भारत के पास दुनिया की सबसे बड़ी “स्वैच्छिक” सेना है।

सभी सेवारत और रिजर्व कर्मियों ने वास्तव में सेवा के लिए “चुना” है। संविधान में जबरन भर्ती (जबरन भर्ती) का प्रावधान है, लेकिन इसका इस्तेमाल कभी नहीं किया गया।

6. The Great Battle of Longewala / लोंगेवाला की महान लड़ाई

लोंगेवाला की लड़ाई दिसंबर 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच लड़ी गई थी, जिसमें सिर्फ 120 भारतीय सैनिकों ने 1 जीप माउंटेड M40 रिकॉइललेस राइफल के साथ 45 टैंकों और 1 मोबाइल इन्फैंट्री ब्रिगेड द्वारा समर्थित 2000 पाकिस्तानी सैनिकों के खिलाफ किले पर कब्जा कर लिया था। भारी संख्या में होने के बावजूद, भारतीय सैनिकों ने रात भर अपना मैदान संभाला और वायु सेना की मदद से हमलावरों को पूरी तरह से खदेड़ने में सफल रहे।

7. ऑपरेशन राहत (2013) दुनिया में अब तक किए गए सबसे बड़े नागरिक बचाव अभियानों में से एक था।

यह भारतीय वायु सेना द्वारा 2013 में उत्तराखंड में बाढ़ से प्रभावित नागरिकों को निकालने के लिए किया गया था। यह किसी भी वायु सेना द्वारा हेलीकॉप्टरों का उपयोग करके किया गया दुनिया का सबसे बड़ा नागरिक बचाव अभियान था। 17 जून 2013 से ऑपरेशन के पहले चरण के दौरान, IAF ने कुल लगभग 20,000 लोगों को एयरलिफ्ट किया; कुल 2,140 उड़ानें भरीं और कुल 3,82,400 किलोग्राम राहत सामग्री और उपकरण गिराए।

8. केरल में एझिमाला नौसेना अकादमी एशिया में अपनी तरह की सबसे बड़ी है।

Source

9. भारतीय सेना ने एशिया का सबसे ऊंचा पुल बनाया।

Source

भारतीय सेना ने लद्दाख में भारत-चीन सीमा या वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर एशिया के सबसे ऊंचे पुल का निर्माण किया है। सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा निर्मित, कर्नल चेवांग रिनचेन ब्रिज पूर्वी लद्दाख में दुरबुक और दौलत बेग ओल्डी को जोड़ता है।

10. 1971 का भारत पाकिस्तान युद्ध लगभग 93,000 लड़ाकों और पाकिस्तानी सेना के अधिकारियों के आत्मसमर्पण के साथ समाप्त हुआ।

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से हिरासत में लिए गए युद्धबंदियों की यह सबसे बड़ी संख्या है। युद्ध के परिणामस्वरूप बांग्लादेश के स्वतंत्र राज्य का निर्माण हुआ।

 11. भारतीय सेना के पास घुड़सवार रेजिमेंट है। यह दुनिया की अंतिम 3 ऐसी रेजिमेंटों में से एक है।

वैसे तो हमारी सेनाओं के बारे में लिखने बैठे तो एक जीवन भी काम पड़ेगा लेकिन हमारी तरफ से ये थे 11 ऐसे Facts about Indian Armed Forces जिसे हर भारतीय को पढ़ने से गर्व महसूस होता है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here