About Us

नमस्कार, मेरे ब्लॉग Guru Chanakya पर आपका स्वागत है, मेरा नाम Amitabh Mishra है. मैं एक Blogger, Digital Marketing Expert और एक kidney Transplant प्राप्तकर्ता हूं.मेरा किडनी ट्रांसप्लांट 2012 मे हुआ था . मैंने यह ब्लॉग चाणक्य निति और उनके विचार से प्रोत्साहित होकर बनाई है . मेरे जीवन मई चाणक्य की कही बाते और उनके विचारो ने मेरे जीवन मे एक बहुत ही बड़ा परिवर्तन लाया था और जीवन के मेरे संघर्ष पूर्ण समय मे मुझे आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा दी थी.

इस ब्लॉग मे आप Guru Chanakya जी के विचार या उनसे प्रेरित कुछ बाते पढ़ेंगे. जैसा की आप देख़ चुके होंगे की इस ब्लॉग का नाम भी Guru Chanakya रखा गया है. इसी तरह दुनिया में हो रही घटनाओ पर मेरे विचार, हमारे भारत के वीर सैनिको की कुछ सुनी-अनसुनी कहानिया , कुछ ज्ञान वर्धक किस्से-बातें पढ़ने को मिलेंगी.

इस Blog की सोच तो बहुत पहले से दिमाग में चल रही थी। परन्तु वो कहते है न जब जो होना होता है तब आप आप चीज़ें क्रमशः होने लगती है। मेरे इस वाकया से मुझे किस्मत भरोसे मत समझियेगा अपितु में आशावादी इंसान हूँ। इस आशावाद आप में तब तक पूरी तरह नहीं आता जब तक आप एक चीज़ समझ न जाये की कभी-कभी अआप सिर्फ आशा कर सकते है क्युकी मेहनत और लगन आपके बाजु है तो आशावाद आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा देने वाला एक ईंधन।

Guru Chanakya का मेरा सपना कभी भी पूरा नहीं होता। क्युकी हर युद्ध में एक सारथि की जरुरत होती है और इस युद्ध में मेरा सारथि बना मेरा एक मित्र जो उम्र में तोह मेरे से छोटा है लेकिन हुनर और म्हणत में मुझसे कही बड़ा। उसका नाम हैं Sahil Sahu, जो की उम्र में मुझसे 8 साल छोटे है। इन्होंने ही ये Website Design और Develop की है।

यह सफर जो शुरू हुआ है। इसको शुरू करने में बहुत सी कठिनाइयाँ आई। सबसे पहली कठिनाई जो हर किसी को शुरुआत में आती है , पैसों की कमी। मै एक माध्यम वर्गीय शिक्षक परिवार से आता हूँ। मेरे पिता Govt. School में Principal हैं। मेरे ईलाज में बहुत सारा पैसा लगा जिसकी वजह से सारी जो savings थी खत्म हो गई। लेकिन कभी भी हमारे माता-पिता ने किसी भी चीज़ की कमी नहीं होने दी।
यही बात मुझे सबसे ज्यादा प्रेरणा देती है की कभी भी इन्सान को हार नहीं माननी चाहिए। और हर संकट का डट के और मुस्कुराते हुए सामना करना चाहिए।

मेरे इस Guru Chanakya Blog में लिखी गई बातें या कोई भी चीज़ आपको पसंद न आये या आपको गलत लगे तो मुझे इस सन्दर्भ में अवश्य बताये। मैं अपनी गलती को सुधरने की कोशिश करूँगा। मेरा प्रयास तो यही रहता है की कभी भी किसी को मेरी बात से दुःख न हो परन्तु जाने अनजाने में आप दूसरों को तकलीफ पंहुचा ही देते है। इसलिए अगर मुझे कोई भी गलती हो , तो आपने छोटा भाई या बेटा समझ कर क्षमा कर दे।

इस Guru Chanakya के आने वाले सफर की सबसे अच्छी बात यह है की हमे मंजिल का पता ही नहीं है। और सफर तभी मज़ेदार और रोमांचक होता है जब मंज़िल न पता हो और बस नये-नये रस्ते हम तलाशते चले. हमे बस रास्तो का मज़ा लेना है और जहा मन करे वह बढ़ चले और नए-नए मित्र,भाई जोड़ते चले। हमारा Guru Chanakya परिवार बस इसी तरह से बढ़ता रहे और आप सब लोगो का आशीर्वाद हमारे ऊपर बना रहे इसी बात की आशा रखते हुए आप सबको प्रणाम करता हूँ।

आप सब भी मेरे इस Blog को उतना ही प्यार और सम्मान देंगे इस बात की भरपूर आशा करता हूँ।

Chanakya

Our Instagram Page – Guru Chanakya

Our Facebook Page – Guru Chanakya

Our Pinterest Page – Guru Chanakya