चाय पत्तियों के १० ऐसे फायेदे जिसे जानने के बाद आप इसे युहीं नहीं फेक पाएंगे।

0
1151
चाय पत्तियों के १० ऐसे फायेदे जिसे जानकर आप हैरान हो जायेंगे

चाय पत्तियों के १० ऐसे फायेदे जिसे जानकर आप हैरान हो जायेंगे और सोच में पड़ जायेंगे की आज तक आपने जिसे कचरे के डब्बे में फेका वो तो असल में सोना था। हमारा भारत एक ऐसा देश है, जहां राशन की हर पर्चियों में आपको चाय पत्ती जरूर मिलेगी। यदि किसी घर में चाय नहीं पि जाती तो , मेहमानों के स्वागत के लिए इसे अपने घर में जरूर रखा जाता है। 

चाय का हमारे इतिहास से बहुत बड़ा जुड़ाव रहा है। इसे एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह भी घरों में इस्तेमाल किया जाता रहा है। भारत में हमेशा से ही चाय के प्रति अलग जुड़ाव रहा है। यह हर सुबह को एक ताज़गी भरी शुरुआत देता है।  हमारे यहाँ मेहमान को आते ही चाय के लिए पूछा जाता है। कई घरो में तो चाय दिन में ४ बार बन जाती है।

परन्तु चाय पिने के बाद उस उबली हुई चायपत्ती का क्या?आप कहेंगे एक बार जिस चायपत्ती को उबाल लिया उसे कचरे में फेख देना चाहिए क्योकि उसका कोई और इस्तेमाल तो किया नहीं जा सकता।  लेकिन अगर में आपसे कहु की उस उबली हुई चाय पत्ती से आप बहुत कुछ कर सकते है और बहुत से पैसे भी बैगः सकते है तो क्या आप मेरी बात मानेंगे?

आइये आपको उबली हुई चाय पत्ती के 10 ऐसे फायदे बताते है , जिससे जानने के बाद आप इसे ऐसे ही नहीं फेंक पाएंगे।

1. आँखों के नीचे पड़े काले घेरो को काम करता हैं|

आज कल की इस भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में न तो खाने का समय होता है और न ही सोने का। और अगर आप सही नींद न ले तो आपका चेहरा आपकी थकान दिखने लगता है।  हम बात कर रहे है ,आँखों के निचे पड़ने वाले काले घेरो के बारे में।  और इसे कम करने के लिए बहुत से आर्टिफीसियल सामान बाजार में उपलब्ध है, जिसमे कैंसर जैसे हानिकारक तत्व होते है। 

अगर हम कहे की घर में राखी चाय पत्ती की पुड़िया जिसे अंग्रेजी में ‘TEA BAG‘ कहते है. इसी को ठन्डे पानी में रख दे। फिर इसे अच्छी तरह निचोड़ ले,निचोड़ने के बाद इसे अपनी आँखों में १० Min. तक रखें।  ऐसे करने से आपकी आँखों को ठंडक और आँखों के निचे आये काले घेरे काम होंगे।  

2.बालों की ख़ूबसूरती बढ़ाता हैं।

आज हमारे आस-पास का वातावरण काफी प्रदूषित हो गया है।  इसी प्रदूषण के कारण हमारे बाल अपनी प्राकृतिक चमक खो देते है, और बाजार में जो ‘Conditioner’ मौज़ूद  है , वो महंगे और बालो को नुकसान पहुंचते है।  

बालो को ठीक करने का एक प्राकृतिक विकल्प मौजूद है. हमारे घरो में रखी चायपत्ती एक ‘Natural Conditioner’ का काम करती है। चायपत्ती को पानी में उबालिये और फिर उसे अच्छे से ठण्डा कर लीजिये और शैम्पू के बाद अपने बालो में conditioner की जगह लगा लीजिये। आपके बालो में चमक प्राकृतिक रूप से वापिस आ जाएगी।

3. शीशों की सफ़ाई।

अगर घर के शीशे बहुत ख़राब हो , तो उसे चाय पत्ती से साफ़ करे।  चाय की पत्त्तियो को पानी में अच्छी तरह उबाल ले फिर उसे छान ले। फिर जिस पानी में चायपत्ती को उबाले थे उसे ठंडा करले।  जब पानी ठंडा हो जाये तो उसी पानी से शीशे की सफाई करे शीशे चमक उठेंगे ।

यह भी पढ़े छिपकली भगाने के 5 सबसे आसान और घरेलू उपाय.

4. पैरों की गंध को दूर करना 

चाय की पत्ती  को पानी में उबाल ले।  उबले हुए पानी को थोड़ी देर गुनगुना होने तक ऐसे ही छोड़ दे। जब पानी गुनगुना हो जाएं , तब उसमे अपने पैरो को १० Min. तक उसमे रखे रहें।  ऐसा करने से आपके पैरों से आने वाली बदबु बंद हो जाएगी।

5. चाय की पत्तियों से छोले-भटूरे का स्वाद बढ़ाए।

जब आप चाय बनाये फिर उस चाय की पत्तियों को फेकें नहीं, उन चाय की पत्तियों को अच्छे से धोलें फिर उस चाय पत्तियों को फिर से पानी में उबले।  उबलने के बाद उबले हुए पानी में छोलो को फूलए।  इससे छोले खुशबूदार और स्वादिष्ठ बनेंगे।  

6. चाय पत्ती से दांत दर्द में राहत

आपके घर में यदि  ‘Tea Bag’ है या आपके पास उबली हुई चाय की पत्तियाँ है तो उसे एक गुनगुने पानी में निचोड़ले। उस गुनगुने पानी का आप कुल्ला , गरारा कर सकते है।  उस पानी का कुल्ला करने से दन्त दर्द, मसूड़ों में दर्द या के मुँह में छालों में आराम मिलता है ।  पानी का गरारा करने से गले के दर्द में आराम होता है। 

7. घी अथवा तेल के डब्बो की सफाई।

भारतीय परंपरा में देसी घी का बड़ा महत्व है। यह खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है।  लेकिन असली मुसीबत इसको साफ़ करने में जाती है। आप यदि अपने घर के डब्बे जिसमे आप अपना घी या तेल रखती है उसे चाय पत्ति उबले हुए पानी से अच्छे से धोले।  ऐसा करने से डब्बे जिसमे घी या तेल की बदबू आ रही थी वो आना बंद हो जाएगी। 

8. घर में रखे लकड़ी के सामानों की सफाई। 

हम सभी के घरों में लकड़ी के सामान पाए जाते है।इसे साफ़ करना बहुत ही कठिन कार्य होता है।  चाय की पत्तियो के इस्तेमाल से आप अपने घरो में रखे लकड़ी के सामान चमका सकते है। चाय बनाने के बाद जो चाय की पत्तियाँ आपके पास होती है, उसे फिर से उबाल ले।  उबलने के बाद जब वह पानी ठंडा हो जाये तब उसे एक spray वाली bottle में उस पानी को भरले।  उसी पानी से अपने लकड़ी के सामने की सफाई करे।  आपके लकड़ी के सामान चमक उठेंगे।

9. चोट लगने पर खून बेहेने से रोकने में मददगार |

बच्चो को अक्सर खेलते वक़्त चोट लग जाती है और खून बेहेने लगता है।  ऐसे में चाय की पत्तियों का लेप बहुत ही असरदार होता है।  उबली हुई चाय की पत्तियों को अच्छे से धोले फिर उसे पीसकर चोट लगी हुई जगह में लगा ले।  खून का बहना और दर्द में भी आराम होगा।  

10. चाय की पत्तियों का दोबारा इस्तेमाल करना। 

यह एक रोचक जानकारी है , हम चाय बनाने के बाद चाय की पत्तियों का इस्तेमाल दोबारा भी कर सकते है। आपको करना यह है की उबली हुई चाय की पत्तियों को धोकर धुप में अच्छी तरह सुखा ले। उस सुखी हुई पत्तियों को दोबारा से इस्तेमाल चाय बनाने में कर सकते है।  दोबारा इस्तेमाल की हुई चाय का स्वाद भी बहुत अच्छा होगा बस आपको चाय की पत्तियों की मात्रा चाय बनाने वक़्त बढ़ानी पड़ेगी।  

तो देखा आप लोगो ने जिस चाय की पत्तियों का इस्तेमाल सिर्फ चाय बनाने में करते है उसका कितना अच्छा उपयोग हम सब कर सकते है।इस जानकारी को बाकी लोगो तक भी शेयर करे ताकि वो भी इन पत्तियों का इस्तेमाल कर सके। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here