How to invest money wisely? : समझदारी से पैसा कैसे निवेश करें?

0
1585
How to invest money

How to Invest Money Wisely? या अपने पैसों को सही जगह कैसे invest करे? ये ऐसा सवाल है जिसका जवाब हर इंसान जानना चाहता है। Wuhan Virus के पूरी दुनिया को हिला ने के बाद हमे इस सवाल का जवाब जानने की व्याकुलता और भी बढ़ गई हैं।  

 हमारा भारतीय समाज पैसों को लेकर बहुत ही संकोची हैं। उसे सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं में  निवेश करना ज्यादा पसंद है।  परन्तु उनसे प्राप्त return आज की मेहंगाई को भी मात नहीं दे पा रहे  है। इसका मतलब यह है की वक़्त के साथ-साथ आपके पैसे की असल कीमत भी काम होती जाएगी।  

ऐसे में जो निवेश के अन्य साधन है उसमे ध्यान दे तो वह पैसों को दुगना तो करते है लेकिन बाजार जोखिमों के आधीन होने के अन्तर्गत उनमे जोख़िम बहुत ज्यादा होता है।  

ऐसे में हर इंसान  कुछ ऐसी स्कीम्स और तरीकों को तलाशते है जहाँ जोख़िम बहुत कम हो और मुनाफ़ा कई गुना हो।  परन्तु अफ़सोस की बात यह है की 25 दिन में पैसे डबल करने की कोई स्कीम्स नहीं होती। और कोई आपको ऐसे फंड या स्कीम बताता है, तो वह आपके पैसे को बहुत ही जोख़िम में डालने वाला होगा।   

आज की बढ़ती आर्थिक चुनौतियों को देखते हुए सबके सामने एक ही सवाल खड़ा है, पैसों को निवेश किस तरह करें (How to invest Money). इस आर्टिकल में हम आपके सामने इसी सवाल का जवाब समझाने की कोशिश करेंगे।  

एक भारतीय होने के कारण अब तक कइयों के दिमाग में यह बात जरूर आ गई होगी की सोने में निवेश(Gold Investment) सबसे अच्छा और सबसे सुरक्षित होता है। आपके सवाल का जवाब भी आपको इस लेख में प्राप्त होगा।  

आइए जानते है TOP 5 INVESTMENT PLANS इसे पढ़कर आप अपने जोखिम के अनुसार अपने पैरो को सही तरीके से निवेश में लगा सकते है और एक  अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।  

1. Direct Equity Investment or दलाल स्ट्रीट में सीधा निवेश |

सबसे पहले बात करते है share bazar में सीधे निवेश करने के तरीके पर। जब आप शेयर बाजार में निवेश करते है तब आप किसी कंपनी में हिस्सेदारी खरीद लेते है। अपने पैसों को सीधे बाज़ार में निवेशित करने से return तो बहुत ज्यादा मिलता है लेकिन जोखिम भी बहुत होता है।  

बाजार में निवेश करना आम आदमी के लिए आसान नहीं है। वह अपने दिनचर्या के काम में इतना फसा रहता है की शेयर मार्किट की बारीकियों को पढ़ सके और किस कंपनी में कब निवेश करना है यह जानकारी इकट्ठा कर सके, ये उसके लिए नामुमकिन सी बात है।  |

शेयर बाजार भी इस बात की guarantee नहीं देता की वह आपके पैसों को दुगना करेगा वह कभी-कभी इतना खतरनाक हो सकता है की वह आपके principal amount(जितनी निवेश राशि आपने डाली थी) को भी खा सकता है। इसलिए बाजार में निवेश करने के लिए एक इंसान को  बाजार के expert की मदद ले, न की सीधा निवेश करे।   

यह भी पढ़ें -: Mutual Fund में निवेश क्यों करना चाहिए ? 2021 के best mutual-fund कौन-कौन से हो सकते हैं?

2. Equity Linked Mutual Fund या इक्विटी लिंक्ड म्यूचुअल फंड |

Equity Mutual Fund वह फंड होते है जिसमे आपके द्वारा निवेशित फंड बाजार में सीधा निवेश करते है।  अगर बात करे SEBI (Securities and Exchange Board of India) के नियम अनुसार equity linked mutual fund में 65% हिस्से को सीधे बाजार में या उससे जुड़ीं किसी schemes में निवेश किया जायेगा।  

Equity linked fund की बात कहे तो यह 2 प्रकार के होते है, 1. Active Fund  2 Passive Fund. 

इनमें से Active Fund ऐसे होते है जो उस fund manager की काबिलियत पर बहुत हद तक मायने रखता है क्योंकि ऐसे funds का return मुख्यतः fund manager द्वारा चयनित stocks और उन stocks का stock market में उनका performance . 

और बात करे passive fund की तो ये ऐसे फंड होते है जो index में trade किये जाते है। यानि आप nifty 50 या BSE 500 के index में किसी भी index में invest कर सकते है।  यानि ऐसे फंड fund manager से ज्यादा बाजार की चल से ज्यादा प्रभावित होता है।  

3. Debt Mutual Fund या डेट म्यूचुअल फंड |

इस प्रकार के Mutual Fund उन लोगो के लिए सबसे अच्छे होते है, जो अपने पैसों के साथ जोख़िम नहीं उठाना चाहते है।  ये ऐसे फंड होते है जो बाज़ार के उतार-चढ़ाव से आपके पैसों में ज्यादा फर्क नहीं पड़ने देते।  इन फंड में निवेश करने से आपके पैसे धीरे-धीरे बढ़ते है और जोखिम भी काम होता है।  

इन फंड में जोख़िम काम होने का कारण है इन फंड में निवेश का तरीका।  इन फंड में जो भी पैसे आते है उसे निश्चित-ब्याज पैदा करने वाली प्रतिभूतियाँ में निवेश किया जाता है , जैसे – कॉरपोरेट बॉन्ड, सरकारी प्रतिभूतियां, ट्रेजरी बिल, वाणिज्यिक पत्र और अन्य मुद्रा बाजार साधन।

ऐसा नहीं है की ये फंड बाज़ार जोखिमों से बिलकुल नहीं जुड़े होते। ऐसे फंड से जुड़े कुछ जोख़िम इस प्रकार है – : ब्याज दर जोखिम और ऋण जोखिम ऐसे है।  

इसलिए किसी भी फंड में निवेश करने से पहले उनसे जुड़े जोखिम अच्छे से जरूर पढ़ ले।  

4. Public Provident Fund या सामान्य भविष्य निधि |

सामान्य भविष्य निधि सामान्य भारतीयों में सबसे ज्यादा प्रचलित निवेशित करने की व्यवस्थाओं में से एक है। PPF की सबसे आकर्षक बात है इसकी 15 साल लंबी अवधि में निवेश करने से इसमें Taxfree Compound Interest लगने से आपने निवेश के अंतिम 3-4 सालों में अच्छे पैसे बनाने का मौका।  और यह योजना सरकार द्वारा प्रायोजित होने के कारण सुरक्षा की संपूर्ण guarantee . 

PPF की सबसे आकर्षक बात है इसकी 15 साल लंबी अवधि में निवेश करने से इसमें Taxfree Compound Interest लगने से आपने निवेश के अंतिम 3-4 सालों में अच्छे पैसे बनाने का मौका। और यह योजना सरकार द्वारा प्रायोजित होने के कारण सुरक्षा की संपूर्ण guarantee देती है . 

इसमें निवेश करने से पहले एक बात समझ ले की सरकार इसमें मिलने वाले ब्याज दर को हर तिमाही की समीक्षा की जाती है।  

5. Gold Investment is the answer of How to invest Money?

Credit – Pixabay

सोने में निवेश करना हमारे भारत देश में हमेशा से बहुत प्रचलित रहा है।  हमारे देश की महिलाओं का सोने से लगाओ किसी से छुपा नहीं है। पुराने समय में सोने में निवेश करने के लिए ज्यादा विकल्प नहीं था। हमारे देश की महिलाएँ सोने के आभूषण से बहुत ज्यादा प्रभावित रहती है।  

सोने के आभूषण में निवेश करने से एक घाटा ये होता है की Making Charges के नाम से 10-12% काट लिया जाता है और अगर आप कोई आकर्षक कलाकारी के आभूषण बनवाना चाहते है तो यह 25 से 30% तक जा सकता है।  

आज कल सोने में निवेश करने के बहुत सरे विकल्प मौजूद है। आज कल बहुत सारे बैंक सोने के सिक्के बेचना शुरू किये है, बैंकों का सोने के निवेश को बढ़ावा देने से उसकी शुद्धता की गारंटी भी सुनिश्चित हो जाती है।  

आज कल सोने में निवेश के आधुनिक तरीके भी बाजार में मौजूद है। आप आज ऑनलाइन भी सोने में निवेश कर सकते है। आप सोने में ETF के द्वारा भी निवेश कर सकते है।  आप online जा कर भी सोने के तात्कालिक कीमत में निवेश कर सकते है।

यह सोने जो आप ऑनलाइन निवेश करते है बाजार की कीमत के साथ जुड़ जाता है और उस सोने की कीमत के साथ बढ़ता और घटता रहता है।  और यह आपको यह सुविधा भी प्रदान करता है की आप इसी gold bar में बदलवा कर आपने घर में सुरक्षित तरीके से मंगवा भी सकते है, उसके लिए आपको ३००-४०० रुपया तक खरचने हो सकते है।  

सोने में निवेश का एक और तरीका होता है जिसे हम Sovereign Gold Bond कहते है। इसके बारे में हम अपने अगले विशेषांक में विस्तार से लिखेंगे।  

इस तरह आज हम आपसे कुछ ऐसे फंड और योजनाओं के बारे में चर्चे किये जिसमे निवेश करने से आपके पैसों को आपके जोख़िम के हिसाब से निवेशित कर अपना भविष्य सुनिश्चित कर सकते है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here